Hindi English Tuesday, 30 April 2024
BREAKING
एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब और करियर दिशा ने परिवर्तनकारी नेतृत्व कार्यक्रम और सम्मान समारोह की मेजबानी की खालसा कॉलेज में विद्यार्थियों की फेयरवेल पार्टी ‘रूकसत 2024’ का आयोजन तीसरी बटालियन, लद्दाख स्काउट्स रेजिमेंट ने चंडीमंदिर छावनी में बड़ी भव्यता के साथ मनाई अपनी रजत जयंती श्रीमती अरुणा आसिफ अली राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय कालका में एल्यूमिनी मीट मिलाप -2024 का रंगारंग आयोजन कैंसर कलंक नहीं, जल्द डिटेक्शन और अवैरनेस से ही पाया जा सकता है इस पर काबू : प्रिया दत्त उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम पंचकूला के कॉरपोरेट शिकायत निवारण मंच के चेयरमैन एवं सदस्यों द्वारा मंच की कार्यवाही 29 अप्रैल को की जाएगी भाजपा के कार्यकाल में सिटी ब्यूटीफूल चंडीगढ़ में विकास के नए आयाम हुए स्थापित : महेंद्र भट्‌ट राजकीय महाविद्यालय कालका में विद्यार्थियों को पानी की कमी के विषय में दिखाई गई डॉक्यूमेंट्री फिल्म "द लास्ट ड्रॉप" पंचकूला की तीनों मंडियों में 30654 मीट्रिक टन गेहूं व 639 मीट्रिक टन सरसों की हुई खरीद हीट वेव की स्थिति से निपटने के लिए किए गए सभी आवश्यक प्रबंध - यश गर्ग

पंजाब

More News

प्रदूषण का बढ़ता स्तर सांस संबंधी बीमारियों को दे रहा न्यौता: डॉ. ज़फर इकबाल

Updated on Saturday, April 06, 2024 15:44 PM IST

मोहाली - स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर जनता का ध्यान आकर्षित करने और कार्रवाई के लिए समर्थन जुटाने के लिए हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य दिवस-2024 की थीम 'मेरा स्वास्थ्य मेरा अधिकार' है। प्रति वर्ष 4.2 मिलियन से अधिक मौतों के साथ, वायु प्रदूषण Air Pollution दुनिया में कार्डियोपल्मोनरी Cardiopulmonary मौतों का नौवां प्रमुख कारण बना हुआ है।

डॉ. ज़फर अहमद इकबाल, डायरेक्टर, पल्मोनोलॉजी, क्रिटिकल केयर एंड स्लीप स्टडीज, फोर्टिस Fortis हॉस्पिटल, मोहाली ने एक स्वास्थ्य सलाह में वायु गुणवत्ता के बिगड़ते स्तर के बीच किसी के स्वास्थ्य की सुरक्षा के बारे में सुझाव साझा किए हैं।

फेफड़ों के कैंसर के मामले में पंजाब भारत के अग्रणी राज्यों में से एक है और बठिंडा की 'कैंसर ट्रेन' के बारे में सभी जानते हैं। इस मुद्दे पर चर्चा करते हुए, डॉ जफर ने कहा, “फोर्टिस अस्पताल, मोहाली में पराली stubble जलाने की अवधि (सितंबर से नवंबर) के दौरान श्वसन संबंधी लक्षणों वाले सभी आयु वर्ग के मरीज आते हैं। धूम्रपान से समस्या कई गुना बढ़ जाती है।”

डॉ. ज़फर का कहना है कि कमजोर समूह में महिलाएं और बच्चे शामिल हैं जो घर के अंदर वायु प्रदूषण के संपर्क में हैं। उन्होंने कहा, "बच्चे खेलने के लिए बाहर निकलते हैं और इसलिए अनफ़िल्टर्ड हवा सीधे अपने फेफड़ों में ले लेते हैं।"

डॉ. ज़फर कहा हैं कि वायु प्रदूषण से क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), फेफड़ों का कैंसर, निमोनिया, अस्थमा आदि जैसी श्वसन संबंधी बीमारियां होती हैं। “यह स्ट्रोक, एनजाइना, दिल की विफलता, दिल के दौरे, मनोभ्रंश और क्रोनिक थकान सिंड्रोम की घटनाओं को भी बढ़ाता है।

उन्होंने कहा, ''कोविड, फ्लू, आंख, गले और निमोनिया सहित श्वसन तंत्र के संक्रमण भी खराब गुणवत्ता वाली हवा के कारण होते हैं।''

डॉ. ज़फर कहा कि वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए राज्य और सरकार के स्तर पर प्रयास की जरूरत है। डॉ जफर ने सलाह देते हुए कहा कि “उचित मास्क और कपड़ों का उपयोग करें, कार-पूलिंग या सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें, वाहनों के धुएं के संपर्क में आने से बचें, खुद को हाइड्रेटेड रखें और हाथों और चेहरे को बार-बार धोने का अभ्यास करें।

Have something to say? Post your comment
एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब और करियर दिशा ने परिवर्तनकारी नेतृत्व कार्यक्रम और सम्मान समारोह की मेजबानी की

: एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब और करियर दिशा ने परिवर्तनकारी नेतृत्व कार्यक्रम और सम्मान समारोह की मेजबानी की

खालसा कॉलेज में विद्यार्थियों की फेयरवेल पार्टी ‘रूकसत 2024’ का आयोजन

: खालसा कॉलेज में विद्यार्थियों की फेयरवेल पार्टी ‘रूकसत 2024’ का आयोजन

कैंसर कलंक नहीं, जल्द डिटेक्शन और अवैरनेस से ही पाया जा सकता है इस पर काबू : प्रिया दत्त

: कैंसर कलंक नहीं, जल्द डिटेक्शन और अवैरनेस से ही पाया जा सकता है इस पर काबू : प्रिया दत्त

खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित

: खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित

विश्व पार्किंसंस दिवस पर वॉकथॉन का किया आयोजन

: विश्व पार्किंसंस दिवस पर वॉकथॉन का किया आयोजन

एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ

: एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ

खालसा कॉलेज ने एलुमनी मीट का किया आयोजन

: खालसा कॉलेज ने एलुमनी मीट का किया आयोजन

खालसा कॉलेज में दो दिवसीय जॉब फेयर 2024 में 80 फीसदी विद्यार्थी शॉर्टलिस्ट

: खालसा कॉलेज में दो दिवसीय जॉब फेयर 2024 में 80 फीसदी विद्यार्थी शॉर्टलिस्ट

पंजाब राजभवन ने मनाया ओडिशा स्थापना दिवस 

: पंजाब राजभवन ने मनाया ओडिशा स्थापना दिवस 

पंजाब की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में लुधियाना के उद्यमियों का अहम योगदान:साक्षी साहनी

: पंजाब की अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने में लुधियाना के उद्यमियों का अहम योगदान:साक्षी साहनी

X