Hindi English Thursday, 09 May 2024
BREAKING
उपायुक्त डा. यश गर्ग ने किया शिशुगृह का दौरा दिव्यांग विद्यार्थियों ने की योग उत्सव में भागीदारी जिला न्यायालय पंचकूला और उपमंडल स्तरीय न्यायालय कालका में 11 मई को होगा राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन लोकसभा आम चुनाव-2024 के लिए अंतिम मतदाता सूची का हुआ प्रकाशन अस्थमा के लक्षणों को जल्दी पहचानने से फेफड़ों के बेहतर स्वास्थ्य और अस्थमा के गंभीर हमलों को रोकने में मदद मिल सकती है: डॉ. मोहित कौशल पीठासीन (पीओ) और सहायक पीठासीन अधिकारियों (एपीओ) की राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय में चल रही ट्रेनिंग हुई संपन्न एक्सपेंडिचर अब्जर्वर लोकसभा अंबाला ने चुनाव निगरानी के लिए गठित विभिन्न टीमों के साथ आयोजित की बैठक पंजाब का पहला पार्किंसंस सपोर्ट ग्रुप लॉन्च किया आचार संहिता के दौरान कैश, शराब, हथियार आदि पर निगरानी रखने के लिए किया गया उड़न दस्ते व स्थैतिक निगरानी टीमों का गठन अक्षय तृतीय के दिन बाल विवाह रोकने के लिए अधिकारियों की टीम गठित - उपायुक्त

पंजाब

More News

पंजाब के साथ कारोबार को आगे बढ़ाएंगे विश्व के पांच देश

Updated on Friday, December 08, 2023 18:57 PM IST

फिजी, बांग्लादेश, उज्बेकिस्तान, इंडोनेशिया व किग्रीज के राजदूत व प्रतिनिधि पहुंचे पाईटैक्स
पंजाब सरकार की तरफ से इनवेस्ट पंजाब के सीईओ ने की बैठक
अमृतसर। विश्व के पांच देशों ने पंजाब के साथ अपना कारोबार आगे बढ़ाने तथा पूंजी निवेश में दिलचस्पी दिखाई है। कोई देश पंजाब को आईटी के क्षेत्र में अपने लिए बेहतर मान रहा है तो कोई तेल उत्पादन के क्षेत्र में रूचि दिखा रहा है।


पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा आयोजित किए जा रहे 17वें पाईटैक्स के दौरान फिजी के उच्चायुक्त निलेश रोनिल कुमार, किरगीस्तान के राजदूत एकैप आस्कर बेशिमोव, बांग्लादेश के उच्चायुक्त मोहम्मद मुस्तफीजुर रहमान,उज्बेकिस्तान के ट्रेड इकॉनामिक काउंसलर खुर्शीदबेक सामीव, इंडोनेशिया के व्यापार अताचे बोना कुसुमा अमृतसर पहुंचे। यहां पंजाब इनवेस्ट सीईओ (आईएएस) डीपीएस खरबंदा ने बैठक की।

 

 


पाईटैक्स वीआईपी लांज में हुई गोलमेज कांफ्रैंस के दौरान किरगीस्तान के राजदूत एकैप आस्कर बेशिमोव ने कहा कि उनके देश की तरफ से भारत में कुल 100 नए उद्योग स्थापित किए जा रहे हैं। इनमें से कई उद्योग पंजाब में भी स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने डीपीएस खरबंदा से उद्योगों के लिए चलाई जा रही योजनाओं के बारे में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने बताया कि एग्रीकल्चर, फोरस्ट्री, फीशिंग, खानकों के क्षेत्र में कारोबारी बात आगे बढ़ाई जाएगी।


फिजी के उच्चायुक्त निलेश रोनील कुमार ने कहा कि भारत व फिजी के बेहतर संबंधों का असर अब पंजाब में भी दिखाई दे सकता है। उन्होंने उत्पादन तथा पर्यटन के क्षेत्र में पंजाब के साथ कारोबार में दिलचस्पी दिखाई। उज्बेकिस्तान के ट्रेड इकॉनामिक काउंसलर खुर्शीदबेक सामीव ने नेचुरल गैस तथा खनिज पदार्थों के उद्योगों के भविष्य को लेकर पंजाब सरकार के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की।

 

 


इंडोनेशिया के व्यापार अताचे बोना कुसुमा ने डीपीएस खरबंदा को बताया कि उनके देश में क्रूड पॉम आयल, बिजली उपकरण तथा रबड़ उत्पादों की कंपनियां भारत को अपनी बड़ी मार्केट में रूप में देख रही हैं। पंजाब में क्रूड पॉम आयल की खप्त अधिक होने के कारण उन्होंने इस क्षेत्र में उद्योग लगाने संबंधी पंजाब सरकार के साथ कई औपचारिकताओं के बारे में जानकारी हासिल की।


इनवेस्ट पंजाब के सीईओ ने बताया कि पंजाब में कई जिले सरसों के उत्पादक हैं और लुधियाना में सर्वाधिक सरसों के तेल की कंपनियां हैं। बोना कुसुमा ने कहा कि सरसों के तेल तथा क्रूड पॉम आयल के आदान प्रदान को बढ़ावा देने के लिए उद्योगों की स्थापना की जा सकती है। इंडोनेशिया के व्यापारिक प्रतिनिधि ने इस संबंध में पंजाब सरकार के साथ पत्राचार आगे बढ़ाने की भी मांग की।


इस अवसर पर डीपीएस खरबंदा ने बताया कि पंजाब में नई सरकार के गठन के बाद अब तक 3893 निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। जिनका प्रस्तावित निवेश 59 हजार 318 करोड़ तथा तीन लाख पांच हजार रोजगार है। उन्होंने कहा कि चालू वित्त वर्ष के दौरान 2910 करोड़ रुपये की बिजली दरों की सब्सिडी वितरित की गई है। इसके अलावा 132 यूनिटों को 100 करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि भी वितरित की गई है। वर्ष 2023-24 सब्सिडी के लिए 3258 करोड़ रुपये के बजट का प्रबंध किया गया है।


इस अवसर पर पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के डिप्टी महासचिव नवीन सेठ ने कहा कि चैंबर द्वारा पंजाब सरकार तथा विदेशी प्रतिनिधियों को एक मंच पर लाने का प्रयास किया गया है। जिससे पंजाब में औद्योगिक पूंजी निवेश को बढ़ाया जा सके। पीएचडीसीसीआई पंजाब चेप्टर के चेयर आर.एस. सचदेवा ने कहा कि इस गोल मेज कांफ्रैंस के माध्यम से भविष्य में कई देशों के पंजाब में निवेश करने की उम्मीद बंधी है। पंजाब सरकार द्वारा इन देशों के साथ पत्राचार किया जाएगा।

Have something to say? Post your comment
अस्थमा के लक्षणों को जल्दी पहचानने से फेफड़ों के बेहतर स्वास्थ्य और अस्थमा के गंभीर हमलों को रोकने में मदद मिल सकती है: डॉ. मोहित कौशल

: अस्थमा के लक्षणों को जल्दी पहचानने से फेफड़ों के बेहतर स्वास्थ्य और अस्थमा के गंभीर हमलों को रोकने में मदद मिल सकती है: डॉ. मोहित कौशल

पंजाब का पहला पार्किंसंस सपोर्ट ग्रुप लॉन्च किया

: पंजाब का पहला पार्किंसंस सपोर्ट ग्रुप लॉन्च किया

पंजाब नेशनल बैंक सर्किल ऑफिस मोहाली ने सीएसआर पहल की शुरुआत की, गुर आसरा ट्रस्ट को समर्थन प्रदान किया

: पंजाब नेशनल बैंक सर्किल ऑफिस मोहाली ने सीएसआर पहल की शुरुआत की, गुर आसरा ट्रस्ट को समर्थन प्रदान किया

एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब और करियर दिशा ने परिवर्तनकारी नेतृत्व कार्यक्रम और सम्मान समारोह की मेजबानी की

: एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब और करियर दिशा ने परिवर्तनकारी नेतृत्व कार्यक्रम और सम्मान समारोह की मेजबानी की

खालसा कॉलेज में विद्यार्थियों की फेयरवेल पार्टी ‘रूकसत 2024’ का आयोजन

: खालसा कॉलेज में विद्यार्थियों की फेयरवेल पार्टी ‘रूकसत 2024’ का आयोजन

कैंसर कलंक नहीं, जल्द डिटेक्शन और अवैरनेस से ही पाया जा सकता है इस पर काबू : प्रिया दत्त

: कैंसर कलंक नहीं, जल्द डिटेक्शन और अवैरनेस से ही पाया जा सकता है इस पर काबू : प्रिया दत्त

खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित

: खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित

विश्व पार्किंसंस दिवस पर वॉकथॉन का किया आयोजन

: विश्व पार्किंसंस दिवस पर वॉकथॉन का किया आयोजन

एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ

: एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ

खालसा कॉलेज ने एलुमनी मीट का किया आयोजन

: खालसा कॉलेज ने एलुमनी मीट का किया आयोजन

X