Hindi English Saturday, 04 May 2024
BREAKING
पंचकूला जोन की उपभोक्ता शिकायत निवारण मंच की कार्यवाही 6, 13, 20 और 27 मई को सैक्टर- 14 पंचकूला में की जाएगी सरकारी विभागों के कर्मचारी डाक मतपत्र (पोस्टल बैलेट) के जरिये डाल सकेंगे वोट - यश गर्ग पड़ोसी राज्यों के कर्मचारी मतदाताओं के लिए मतदान के दिन रहेगा पेड होलीडे - जिला निर्वाचन अधिकारी भोजन सही होगा तो शरीर के लिए औषधि का काम करेगा उपायुक्त ने अवैध अतिक्रमण को रोकने और अनाधिकृत कालोनियों के लिए गठित जिला स्तरीय टास्क फोर्स के साथ की बैठक लोकसभा उम्मीदवार को खुलवाना होगा अलग बैंक खाता - जिला निर्वाचन अधिकारी पंजाब नेशनल बैंक सर्किल ऑफिस मोहाली ने सीएसआर पहल की शुरुआत की, गुर आसरा ट्रस्ट को समर्थन प्रदान किया पीएम श्री राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, सेक्टर 15, पंचकूला की 12वीं कक्षा का परिणाम रहा जिला स्तर पर उत्कृष्ट जिला निर्वाचन अधिकारी की अध्यक्षता में बीएलओ के लिए वोटर्स इन क्यू एप का प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित केबल एवं सिनेमा हॉल में एमसीएमसी कीअनुमति के बिना राजनीतिक विज्ञापन प्रसारित नहीं हो सकता - जिला निर्वाचन अधिकारी

पंजाब

More News

प्रदूषण का बढ़ता स्तर सांस संबंधी बीमारियों को दे रहा न्यौता: डॉ. ज़फर इकबाल

Updated on Saturday, April 06, 2024 15:44 PM IST

मोहाली - स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों पर जनता का ध्यान आकर्षित करने और कार्रवाई के लिए समर्थन जुटाने के लिए हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है। विश्व स्वास्थ्य दिवस-2024 की थीम 'मेरा स्वास्थ्य मेरा अधिकार' है। प्रति वर्ष 4.2 मिलियन से अधिक मौतों के साथ, वायु प्रदूषण Air Pollution दुनिया में कार्डियोपल्मोनरी Cardiopulmonary मौतों का नौवां प्रमुख कारण बना हुआ है।

डॉ. ज़फर अहमद इकबाल, डायरेक्टर, पल्मोनोलॉजी, क्रिटिकल केयर एंड स्लीप स्टडीज, फोर्टिस Fortis हॉस्पिटल, मोहाली ने एक स्वास्थ्य सलाह में वायु गुणवत्ता के बिगड़ते स्तर के बीच किसी के स्वास्थ्य की सुरक्षा के बारे में सुझाव साझा किए हैं।

फेफड़ों के कैंसर के मामले में पंजाब भारत के अग्रणी राज्यों में से एक है और बठिंडा की 'कैंसर ट्रेन' के बारे में सभी जानते हैं। इस मुद्दे पर चर्चा करते हुए, डॉ जफर ने कहा, “फोर्टिस अस्पताल, मोहाली में पराली stubble जलाने की अवधि (सितंबर से नवंबर) के दौरान श्वसन संबंधी लक्षणों वाले सभी आयु वर्ग के मरीज आते हैं। धूम्रपान से समस्या कई गुना बढ़ जाती है।”

डॉ. ज़फर का कहना है कि कमजोर समूह में महिलाएं और बच्चे शामिल हैं जो घर के अंदर वायु प्रदूषण के संपर्क में हैं। उन्होंने कहा, "बच्चे खेलने के लिए बाहर निकलते हैं और इसलिए अनफ़िल्टर्ड हवा सीधे अपने फेफड़ों में ले लेते हैं।"

डॉ. ज़फर कहा हैं कि वायु प्रदूषण से क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी), फेफड़ों का कैंसर, निमोनिया, अस्थमा आदि जैसी श्वसन संबंधी बीमारियां होती हैं। “यह स्ट्रोक, एनजाइना, दिल की विफलता, दिल के दौरे, मनोभ्रंश और क्रोनिक थकान सिंड्रोम की घटनाओं को भी बढ़ाता है।

उन्होंने कहा, ''कोविड, फ्लू, आंख, गले और निमोनिया सहित श्वसन तंत्र के संक्रमण भी खराब गुणवत्ता वाली हवा के कारण होते हैं।''

डॉ. ज़फर कहा कि वायु प्रदूषण पर अंकुश लगाने के लिए राज्य और सरकार के स्तर पर प्रयास की जरूरत है। डॉ जफर ने सलाह देते हुए कहा कि “उचित मास्क और कपड़ों का उपयोग करें, कार-पूलिंग या सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करें, वाहनों के धुएं के संपर्क में आने से बचें, खुद को हाइड्रेटेड रखें और हाथों और चेहरे को बार-बार धोने का अभ्यास करें।

Have something to say? Post your comment
पंजाब नेशनल बैंक सर्किल ऑफिस मोहाली ने सीएसआर पहल की शुरुआत की, गुर आसरा ट्रस्ट को समर्थन प्रदान किया

: पंजाब नेशनल बैंक सर्किल ऑफिस मोहाली ने सीएसआर पहल की शुरुआत की, गुर आसरा ट्रस्ट को समर्थन प्रदान किया

एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब और करियर दिशा ने परिवर्तनकारी नेतृत्व कार्यक्रम और सम्मान समारोह की मेजबानी की

: एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब और करियर दिशा ने परिवर्तनकारी नेतृत्व कार्यक्रम और सम्मान समारोह की मेजबानी की

खालसा कॉलेज में विद्यार्थियों की फेयरवेल पार्टी ‘रूकसत 2024’ का आयोजन

: खालसा कॉलेज में विद्यार्थियों की फेयरवेल पार्टी ‘रूकसत 2024’ का आयोजन

कैंसर कलंक नहीं, जल्द डिटेक्शन और अवैरनेस से ही पाया जा सकता है इस पर काबू : प्रिया दत्त

: कैंसर कलंक नहीं, जल्द डिटेक्शन और अवैरनेस से ही पाया जा सकता है इस पर काबू : प्रिया दत्त

खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित

: खालसा कॉलेज में वार्षिक पुरस्कार वितरण समारोह में 250 से अधिक मेधावी छात्रों को किया गया सम्मानित

विश्व पार्किंसंस दिवस पर वॉकथॉन का किया आयोजन

: विश्व पार्किंसंस दिवस पर वॉकथॉन का किया आयोजन

एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ

: एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ

खालसा कॉलेज ने एलुमनी मीट का किया आयोजन

: खालसा कॉलेज ने एलुमनी मीट का किया आयोजन

खालसा कॉलेज में दो दिवसीय जॉब फेयर 2024 में 80 फीसदी विद्यार्थी शॉर्टलिस्ट

: खालसा कॉलेज में दो दिवसीय जॉब फेयर 2024 में 80 फीसदी विद्यार्थी शॉर्टलिस्ट

पंजाब राजभवन ने मनाया ओडिशा स्थापना दिवस 

: पंजाब राजभवन ने मनाया ओडिशा स्थापना दिवस 

X