Hindi English Saturday, 18 May 2024
BREAKING
मोहिनी एकादशी 19 मई 2024 को है फोर्टिस मोहाली के डॉक्टरों ने ईसीएमओ के माध्यम से हार्ट फेल हुए 35 साल के व्यक्ति को दिया नया जीवन अवैध माईनिंग को रोकने के लिए अधिकारी कारगर कदम उठाएं- यश गर्ग भेज रहे हैं निमंत्रण, मतदाता तुम्हे बुलाने को, 25 मई को भूल न जाना वोट डालने आने को बच्चों को स्कूल लाने-लेजाने में लगे हर वाहन को सुरक्षित स्कूल वाहन पाॅलिसी के नाॅर्मस का पालन करना जरूरी - डा. यश गर्ग चंडीगढ़ में 26 नामांकन स्वीकार, 7 खारिज बाबा हरदेव सिंह जी ने अपना पूरा जीवन मानवता की सेवा में समर्पित कर दिया चुनावी प्रक्रिया में रैली व रोड शो के लिए प्रशासन से लेनी होगी अनुमति - जिला निर्वाचन अधिकारी नियमों के विरुद्ध प्रचार सामग्री छापने पर होगी कड़ी कार्रवाई - जिला निर्वाचन अधिकारी इंगरसोल रैंड और आदिउशमा इंजीनियर्स ने कस्टमर कनेक्ट प्रोग्राम की मेजबानी की

चंडीगढ़

More News

इकोसिख, उद्योग के साथ मिलकर 10 लाख पेड़ लगाएगा

Updated on Thursday, March 21, 2024 14:50 PM IST

इकोसिख ने अपने पर्यावरण संरक्षण और प्रभावशाली पहल के 15 साल का जश्न मनाया

चंडीगढ़ - चंडीगढ़ में अपनी 15वीं वर्षगांठ के जश्न के अवसर पर इकोसिख ने उद्योग के साथ अपनी साझेदारी की फिर से पुष्टि की है इकोसिख ने 10 लाख पेड़ लगाने के लिए उद्योग के सहयोग से लंग्स ऑफ लुधियाना नामक एक पहल शुरू की थी। जिसके तहत लुधियाना शहर में 167 पवित्र जंगल पहले से ही लगाए जा चुके हैं। जिनमें 91000 पेड़ लगाए गए हैं।

इकोसिख, एक वैश्विक पर्यावरण संगठन, ने अपनी स्थापना और अपने पर्यावरण संरक्षण कार्य के 15 वर्ष पूरे होने का जश्न मनाया। इकोसिख के ग्लोबल प्रेसिडेंट डॉ. राजवंत सिंह ने अपने बोर्ड सदस्यों के साथ वीरवार को यहां चंडीगढ़ में संगठन की कुछ उपलब्धियों और विवरण पर प्रकाश डाला।

इकोसिख के ग्लोबल प्रेसिडेंट डॉ राजवंत सिंह ने कहा, “जैसा कि इकोसिख अपनी 15वीं वर्षगांठ मना रहा है, हम प्रकृति संरक्षण की इस अद्भुत यात्रा के लिए अपने सभी समर्थकों और भागीदारों के आभारी हैं। हमें इस बात पर भी गर्व है कि जमीनी स्तर पर इतने सारे युवा और व्यक्ति हमारे इस कार्य में शामिल हुए हैं और उन्होंने हमें अपने सकारात्मक पदचिह्न का विस्तार करने में सहायता की है।

 

एफ़ोरेस्ट के फाउंडर और इकोसिख के एडवाजर शुभेंदु शर्मा ने कहा, “इकोसिख बेहतरी के लिए सार्थक कार्यों के माध्यम से भारत और वैश्विक प्रवासी में सिख और पंजाबी समुदाय को प्रेरित करने में सबसे आगे रहा है। पिछले डेढ़ दशक में, संगठन ने कई पहल की हैं, जिन्होंने घटते प्राकृतिक संसाधनों के प्रति हमारे व्यवहार को आकार देने में दुनिया भर के समुदायों पर गहरा प्रभाव डाला है।

इकोसिख इंडिया की प्रेसिडेंट सुप्रीत कौर ने कहा, “संगठन के साथ मेरी आठ साल की उल्लेखनीय यात्रा रही है, मैं प्रशंसा करती हूं कि कैसे हमारी टीम हर परिस्थिति में धरती मां की सेवा के लिए एक अटल समर्पण के साथ विकसित हुई है। मुझे अपने बोर्ड और उनके निरंतर समर्थन पर गर्व है।

उन्होंने कहा, “वर्षों से इकोसिख ने पर्यावरण पर काम करने के लिए दुनिया भर के सिख समुदाय को शामिल करने के लिए विभिन्न पहल शुरू की हैं। 2010 में, इसने सिख पर्यावरण दिवस का वार्षिक उत्सव शुरू किया जिसने कई संस्थानों, स्कूलों और कॉलेजों को पर्यावरण-अनुकूल बनने के लिए बड़े कदम उठाने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने आगे कहा, “2012 में, इकोसिख ने इको-अमृतसर भी लॉन्च किया: इस पवित्र शहर के सभी हितधारकों की सक्रिय भागीदारी के साथ शहर को हरा-भरा और सतत बनाने का एक अभियान है।

2021 में, इकोसिख ने मोगा जिले के पट्टो हीरा सिंह गांव में गुरु ग्रंथ साहिब बाग का उद्घाटन किया, जिसमें सिख धर्मग्रंथों में वर्णित सभी पेड़ और वनस्पति लगाए गए हैं। यह विदेशों सहित पूरे समुदाय के सदस्यों के लिए एक आकर्षक स्थल बन गया है।

इसके अलावा, 2018 में, इकोसिख ने गुरु नानक की 550वीं जयंती के उपलक्ष्य में दस लाख पेड़ों की योजना बनाने का अभियान शुरू किया। इसने 2019 में मियावाकी पद्धति को अपनाया और गुरु नानक पवित्र वन लगाना शुरू किया।

प्रत्येक जंगल में देशी प्रजातियों के 550 पेड़ हैं। पंजाब और भारत के विभिन्न हिस्सों में घास की जड़ों की सक्रिय भागीदारी के साथ अब तक 914 ऐसे जंगल लगाए गए हैं। इन जंगलों में 5,00,2700 जीवित और फलते-फूलते देशी पेड़ भारी मात्रा में जैव विविधता को आमंत्रित कर रहे हैं।

इकोसिख के वन संयोजक चरण सिंह ने कहा, "इकोसिख की सभी पहल से पता चलता है कि इस संस्था ने कार्रवाई करने पर ध्यान केंद्रित किया है और इसके सोशल मीडिया अभियानों ने सिखों और गैर-सिखों को पर्यावरण कार्यों से जोड़ा है।"

इकोसिख के अब भारत, अमेरिका, कनाडा, नॉर्वे, यूके और आयरलैंड में चैप्टर हैं। ये टीमें बड़े पैमाने पर प्रवासी भारतीयों में सिखों और पंजाबी समुदायों के साथ जुड़ रही हैं और पारिस्थितिक बहाली के लिए गुरु नानक के संदेश को फैलाने के लिए अपने संबंधित नगर परिषदों और स्थानीय समुदायों और संगठनों के साथ भी सहयोग करती हैं।

संयोजक लोकेश जैन ने कहा कि "लंग्स ऑफ लुधियाना" में 167 सूक्ष्म वनों को उजागर करने वाली लंग्स ऑफ लुधियाना की सफलता में उद्योग जगत की महत्वपूर्ण भूमिका है।

वर्धमान स्पेशल स्टील्स लिमिटेड के अमित धवन ने भी पर्यावरण के प्रति पहल और वर्धमान की प्रतिबद्धता पर जोर दिया।

संस्था को 2009 में नई दिल्ली में 200 सिख नेताओं, विचारकों और कार्यकर्ताओं की उपस्थिति में लॉन्च किया गया था, एक सत्र में न्यायमूर्ति कुलदीप सिंह, केंद्रीय मंत्री मनोहर सिंह और दिल्ली सिख गुरुद्वारा समिति के तत्कालीन अध्यक्ष परमजीत सिंह सरना ने भाग लिया था। एसजीपीसी के सचिव भी शामिल हुए।

उसी वर्ष, इकोसिख की योजना और एजेंडा को संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून और महारानी एलिजाबेथ के पति प्रिंस फिलिप को विंडसर कैसल, यूके में प्रस्तुत किया गया था।

वर्तमान में, इकोसिख के 20 से अधिक कर्मचारी पंजाब में काम कर रहे हैं और इसने 60 वन निर्माताओं को प्रशिक्षित किया है जो कॉल के आधार पर उपलब्ध हैं।

इकोसिख और इसकी पहल के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया www.ecosikh.org पर जाएं

Have something to say? Post your comment
मेयर चुनाव में लोकतंत्र की हत्या करने और करवाने वालों का बीजेपी क्यों दे रही साथ: डॉ. एसएस आहलूवालिया

: मेयर चुनाव में लोकतंत्र की हत्या करने और करवाने वालों का बीजेपी क्यों दे रही साथ: डॉ. एसएस आहलूवालिया

चंडीगढ़ में 26  नामांकन स्वीकार,  7 खारिज

: चंडीगढ़ में 26 नामांकन स्वीकार, 7 खारिज

बाबा हरदेव सिंह जी ने अपना पूरा जीवन मानवता की सेवा में समर्पित कर दिया

: बाबा हरदेव सिंह जी ने अपना पूरा जीवन मानवता की सेवा में समर्पित कर दिया

इंगरसोल रैंड और आदिउशमा इंजीनियर्स ने कस्टमर कनेक्ट प्रोग्राम की मेजबानी की

: इंगरसोल रैंड और आदिउशमा इंजीनियर्स ने कस्टमर कनेक्ट प्रोग्राम की मेजबानी की

अक्षय त्रित्या पर जैन मिलन सभा चंडीगढ़ ने श्री दिगम्बर जैन मंदिर में विशाल भंडारे का आयोजन

: अक्षय त्रित्या पर जैन मिलन सभा चंडीगढ़ ने श्री दिगम्बर जैन मंदिर में विशाल भंडारे का आयोजन

फोर्टिस मोहाली ने खेल-संबंधी टखने और पैर के लिगामेंट की चोटों के इलाज में क्रांति ला दी है

: फोर्टिस मोहाली ने खेल-संबंधी टखने और पैर के लिगामेंट की चोटों के इलाज में क्रांति ला दी है

प्रज्जवल रेवन्ना के खिलाफ चंडीगढ़ महिला कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

: प्रज्जवल रेवन्ना के खिलाफ चंडीगढ़ महिला कांग्रेस ने किया प्रदर्शन

उद्योगों के लिए लाभदायक है सौलर सिस्टम:बलदेव सिंह सरां

: उद्योगों के लिए लाभदायक है सौलर सिस्टम:बलदेव सिंह सरां

50 मोस्ट पावरफुल इन पंजाब’ में कवि तथा पंजाब चिंतक दीपक शर्मा चनारथल शामिल

: 50 मोस्ट पावरफुल इन पंजाब’ में कवि तथा पंजाब चिंतक दीपक शर्मा चनारथल शामिल

भोजन सही होगा तो शरीर के लिए औषधि का काम करेगा

: भोजन सही होगा तो शरीर के लिए औषधि का काम करेगा

X