Sunday, 17 November, 2019
ब्रेकिंग न्यूज़ :
जब दुल्हन फेरों के बाद शबद गाने लगी और पूरण चंद बडाली ने दिया आशीर्वादसेंट जॉन हाई स्कूल चंडीगढ़ ने आयोजित की ऑल इंडिया डिबेट4 इंडियन शो, जिसने महिलाओं को सशक्त किया और लोगों की मानसिकता बदल दीमौन रहकर ही सुनी जा सकती है ईश्वर की आवाजचंडीगढ़ के बॉडीबिल्डर भरत सिंह वालिया ने मियामी में जीता मिस्टर यूनिवर्स खिताबनिवेशकों को अमेरिका में बसने का अवसर, ग्रीन कार्ड मीट 16-17 जुलाई को ताज चंडीगढ़ मेंसिंगर विलेन का प्रेरक ट्रैक 'एक रात ' यूट्यूब पर हुआ लोकप्रियब्लॉगर्स अलायंस के चंडीगढ़ चैप्टर की स्थापनामनुष्य के लिए सबसे जरूरी चीज है सच्चाई को जानना - विवेक अग्निहोत्रीवैश्विक फलक पर भारतीय शतरंज उद्योग
चंडीगढ़ न्यूज़

मनुष्य के लिए सबसे जरूरी चीज है सच्चाई को जानना - विवेक अग्निहोत्री

June 23, 2019 08:07 AM

चंडीगढ़ - 'अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के बारे में शोर मचाने की बजाय, ऐसा क्यों है कि हम सत्य जानने के अपने अधिकार के बारे में बात नहीं करते हैं। अंतहीन युद्धों और संघर्षों के बाद, हम मनुष्यों ने पृथ्वी पर बिताए अपने थोड़े समय में अनुभव किया है कि केवल एक ही चीज सबसे महत्वपूर्ण है, और वो है सच्चाई है, जिससे जानने और खोजने में हम हिचकते हैं,'  प्रसिद्ध फिल्म निर्देशक एवं लेखक विवेक अग्निहोत्री ने 'वन्स इन 30 डेज '  फोरम द्वारा दि विलेज रिजॉर्ट में आयोजित एक कार्यक्रम में कही।

एक घंटे के अपने व्याख्यान में, विवेक ने बौद्धिक अधीनता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर बार-बार उठने वाली बहस और इन धारणाओं से जुड़ी भ्रांतियों के बारे में चिंता व्यक्त की। सत्तर के दशक की शुरुआत में भोपाल में शुरू हुए अपने जीवन के अनुभवों को साझा करते हुए, अग्निहोत्री ने कहा कि एक समाज के रूप में हम सबने व्यक्तिगत स्तर 'दोहरे '  व्यवहार को अपना लिया, जिसके फलस्वरूप सामाजिक पतन शुरू हो गया।

'मैं उन लोगों के नाम लेने से नहीं हिचकता, जिन्हें 'बुद्धिजीवी '  कहा जाता है, चाहे वे मीडिया पेशेवर हों या छद्म लेखक या लोकप्रिय आलोचक, लेकिन वास्तव में वे संवेदनशील मानव नहीं हैं। ये लोग खुद की तथाकथित प्रतिष्ठा और स्टेटस को खोने से डरते हैं, इसलिए सच्चाई उजागर नहीं करते हैं, लेकिन तथ्यों को गलत तरीके से पेश करते हुए, सनसनीखेज बनाकर समाचार या सामग्री बेचते हैं। इस तरह से वे पाठकों व दर्शकों को गुमराह करते हैं, '  ताशकंद फाइल्स के डायरेक्टर ने कहा।

चंडीगढ़ की एक ओपन फोमर - वन्स इन 30 डेज, एक ऐसी सामूहिक शुरुआत है, जो कला एवं संस्कृति सहित अनेक विषयों की एक विस्तृत श्रृंखला पर विचार-विमर्श और बातचीत की संस्कृति को पोषित करने की दिशा में प्रयासरत है।

'चंडीगढ़ की छवि को बहाल करने की आवश्यकता है। यह शहर यहां आने वाले लोगों और निवासियों को फिल्मों के प्रीमियर और म्यूजिकल शो जैसे मनोरंजक कार्यक्रमों के अलावा और भी बहुत कुछ दे सकता है। 'वन्स इन 30 डेज '  उसी दिशा में एक छोटी सी शुरुआत है। यह मंच उन लोगों के लिए खुला है, जिनके पास शहर के चरित्र को नये सिरे से रचने और मजबूत करने के लिए रचनात्मक विचार हैं,' समूह के एक संस्थापक सदस्य ने कहा।

'वन्स इन 30 डेज '  के सदस्यों में फिलहाल कुछ सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी, उद्यमी, कलाकार, स्वतंत्र लेखक, पत्रकार, डॉक्टर, वकील आदि शामिल हैं। विवेक के साथ उनकी पत्नी, अभिनेत्री पल्लवी जोशी भी आयी थीं। विवेक ने  'वन्स इन 30 डेज '  जैसे खुले मंच की स्थापना करने के लिए संस्थापकों की सराहना की और घोषणा की कि वह हर तरह से इसकी गतिविधियों और विकास का समर्थन करना चाहेंगे।

विवेक ने कहा, 'यह एक बड़ी कोशिश है और चंडीगढ़ जैसी जगह में इसके विकसित होने की अपार क्षमता मौजूद है। '   वार्ता एक इंटरैक्टिव प्रश्नोत्तर के साथ संपन्न हुई, जिसमें निर्देशक ने कश्मीरी पंडितों पर एक फिल्म बनाने की अपनी योजना के बारे में बताया और कहा कि यह विषय उनके दिल के बहुत करीब है।

Have something to say? Post your comment
और चंडीगढ़ न्यूज़
ताजा न्यूज़
कंटेंट वाली फिल्में चलती है और ऑडियंस अच्छी स्क्रिप्ट वाली फिल्में देखना पसंद करती है- प्रोड्यूसर विष्णु धनराज शर्मा अपकमिंग म्यूजिक वीडियो 'रब्बा मेरे' के लिए फिर साथ आये एश किंग, मानव पोद्दार और किरण कामथ  इंदीवर अशोक भाटिया अब भास्कर चंद्र और श्रीधर चारी के साथ अच्छी मराठी फिल्मे प्रोड्यूस करेंगे आजकल लोगों के पास एक-दूसरे के लिए समय नहीं है- सोहराब खंडेलवाल फिल्म कीप सेफ डिस्टेंस का ट्रेलर और म्यूजिक लॉन्च ,15 नवंबर को ऑल इंडिया रिलीज दिल ये ज़िद्दी है एक बहोत ही पॉजिटिव और प्रेरणा दायक शो है - क्रिएटिव प्रोड्यूसर नितिन माली ऋषभ चौहान की फिल्म 'मरने भी दो यारों' से ए दिल जरा गाना रिलीज, सोनू निगम ने दी आवाज, देखें वीडियो वेब सीरीज ' द फैमिली मैन' के सेट पर मनोज बाजपेयी ने मेरा बहुत साथ दिया - विजय विक्रम सिंह गुरमीत चौधरी और देबिना बैनर्जी के साथ कंट्री कल्ब ने कि एशिया की सबसे बड़ी न्यूइयर पार्टी २०२० की अनाउंसमेंट एक्टर अभिजित लहरी ने किया एक्टिंग स्कूल लांच , एक्टिंग सीखना अब हुआ आसान पेनफुल प्राइड जैसी कहानी कहने के लिए मैंने मेरी अंतरात्मा की आवाज सुनी :मानसी अक्षय , सलमान, ऋतिक जैसे सितारों के साथ काम करना चाहती हैं मिस इंडिया वर्ल्ड वाइड 2019 तनिष्क शर्मा
Copyright © 2016 AbhitakNews.com, A Venture of Lakshya Enterprises. All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech