Friday, 13 December, 2019
ब्रेकिंग न्यूज़ :
चंडीगढ़ के स्पाइनल रिहैब सेंटर के फ्लोइंग कर्मा बैंड ने पेश किया संगीतपंचकूला की बेबी मॉडल सियारा बनेगी फैशन वीक की शो स्टॉपरजब दुल्हन फेरों के बाद शबद गाने लगी और पूरण चंद बडाली ने दिया आशीर्वादसेंट जॉन हाई स्कूल चंडीगढ़ ने आयोजित की ऑल इंडिया डिबेट4 इंडियन शो, जिसने महिलाओं को सशक्त किया और लोगों की मानसिकता बदल दीमौन रहकर ही सुनी जा सकती है ईश्वर की आवाजचंडीगढ़ के बॉडीबिल्डर भरत सिंह वालिया ने मियामी में जीता मिस्टर यूनिवर्स खिताबनिवेशकों को अमेरिका में बसने का अवसर, ग्रीन कार्ड मीट 16-17 जुलाई को ताज चंडीगढ़ मेंसिंगर विलेन का प्रेरक ट्रैक 'एक रात ' यूट्यूब पर हुआ लोकप्रियब्लॉगर्स अलायंस के चंडीगढ़ चैप्टर की स्थापना
चंडीगढ़ न्यूज़

वैश्विक फलक पर भारतीय शतरंज उद्योग

June 09, 2019 08:30 AM

चंडीगढ़ - यह वर्ष 1998 में था, कि चंडीगढ़, पंजाब के 22 वर्षीय उद्यमी विक्रमजीत सिंह की दूरदर्शी आंखों ने व्यापार और रणनीतियों की दुनिया की खोज शुरू की। बिना किसी व्यवसायिक पृष्ठभूमि वाले विख्यात सरकारी कर्मचारी के पुत्र होने के बावजूद, विक्रमजीत अपनी रचनात्मक प्रवृत्ति और तेज दिमाग के साथ व्यापार की दुनिया में प्रवेश करना चाहता था।

इस यात्रा की शुरुआत 1998 में एक मित्र के साथ हुई, जो कि एक साझेदारी फर्म के रूप में श्रम की आपूर्ति करने के लिए था। 1999 तक विक्रमजीत का उद्यमी दिमाग - मेडिकल ट्रांसक्रिप्शन के क्षेत्र में एक आईटी कंपनी चलाने से लेकर रियल एस्टेट ठेकेदार बनने तक, नर्सरी लगाने से लेकर टैक्सी ऑपरेटर बनने तक, लगातार नए क्षेत्रों की तलाश में था।जब एक दोस्त ने उसे 2007 के आसपास ऑनलाइन पोर्टल बाजार की दुनिया में पेश किया, तब तक विक्रमजीत को बहुत कम पता था कि उसकी दुनिया हमेशा के लिए बदलने वाली है।

विक्रमजीत ने ईबे और ऑनलाइन बाजार की दुनिया को समझने के लिए अपना शोध और विश्लेषण शुरू किया। चुनौतियां कई थीं। खराब कनेक्टिविटी के मुद्दे, महंगा इंटरनेट कनेक्शन, समर्थन के बिना अज्ञात वैश्विक प्रौद्योगिकियों की खोज। लेकिन इससे उनकी उद्यमशीलता की भावना नहीं डिगी। ऑनलाइन बाजार की प्रदर्शन पर उनका पहला उत्पाद एक एक्वैरियम मछली फ़ीड था और यह तात्कालिक सफल बन गया। इस सफलता ने विक्रमजीत को ऑनलाइन बाजार की संभावना और CHESS BAZAAR.com की यात्रा का मार्ग प्रशस्त किया।

वर्ष 2007 में स्थापित, CHESS BAZAAR की यात्रा अमृतसर पिस्सू बाजार से संयोग से शुरू हुई, जहां विक्रमजीत का दिमाग रचनात्मक पर्यटक स्मृति चिन्ह और सामूहिक वस्तुओं की खोज कर रहा था और उसकी नजर एक रॉयल शतरंज सेट  पर  पड़ी। शतरंज बोर्ड के डिजाइन और रचनात्मकता ने विक्रमजीत को इतना आकर्षित किया कि उसने सारा पैसा सेट पर निवेश कर दिया । उसने Rs. 2000 में कुछ 2-3 हस्तनिर्मित सेट  खरीद लिया ।  फिर एक ऑनलाइन पोर्टल पर तस्वीरों को अपलोड करने के लिए उन्हें एक उचित फोटोग्राफी कैमरा उधार लेना पड़ा और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा।

लगभग 13 वर्षों के बाद आज CHESS BAZAAR संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप, फिलीपींस, सिंगापुर और दुनिया के विभिन्न हिस्सों में ग्राहकों के साथ एक वैश्विक सनक बन गया है। आर्टस्मार्ट (CHESS बाजार की मूल कंपनी) के संस्थापक और प्रबंध निदेशक श्री  विक्रमजीत सिंह की दूरदृष्टि के कारण Rs. 2000 से शुरू  हुए  CHESS BAZAAR ने हाल ही 5 करोड़ रुपये का वैश्विक कारोबार किया ।

विक्रमजीत ने साझा किया, “पिछले 3-4 वर्षों में, हम लगभग 50% सीएजीआर से बढ़ रहे हैं और जैसा कि अब ऑनलाइन क्रेज शुरू हो गया है, हम अपने 3000 से अधिक उत्पादों और डिजाइनों के लिए लगातार नए बाजार तलाश रहे हैं। हमारे अधिकांश बाजार वर्तमान में यूएसए और यूरोप से हैं लेकिन अब हम भारतीय बाजार पर भी नजर गड़ाए हुए हैं। आखिरकार, भारत वह देश है जहां शतरंज के खेल का आविष्कार किया गया था, और मुझे लगता है कि शानदार शतरंज सेट हर भारतीय घर का एक हिस्सा होना चाहिए,”।

विक्रमजीत ने जानकारी दी, “हम लगातार नए विदेशी सामान तलाश रहे हैं। ब्राजील की लकड़ी से अफ्रीकी लकड़ी तक, हम कच्चे माल का सबसे अच्छा संयोजन खोजने की कोशिश कर रहे हैं जो हमारे शतरंज के टुकड़ों को सबसे शाही और सुरुचिपूर्ण दिखता है, वह भी बेहतर सस्ती कीमतों पर । हमारे अधिकांश टुकड़े खूबसूरती से हाथ से तैयार किए गए हैं और हम किसी भी डाई का उपयोग बड़े पैमाने पर शतरंज सेट या बोर्ड बनाने के लिए नहीं कर रहे हैं। अमृतसर की धूल भरी गलियों से हमने राजस्थान, कोलकाता, मैसूर में नए रास्ते तलाशने शुरू किए हैं और संस्कृतियों और राजवंशों के खोए हुए रूपों को समझा है। शतरंज रॉयल्स का खेल था और हमारा प्रत्येक टुकड़ा अपने आप में एक कलेक्टर का आइटम है। विक्रमजीत ने कहा, "जितना अधिक आप शतरंज बोर्डों को समझने की कोशिश करेंगे, उतना ही यह एक जुनून बन जाता है ”।

"संपन्न भारतीय परिवारों के बीच शतरंज के प्रति जागरूकता अभी भी कम है और हम अब ऑनलाइन प्रसाद और ऑफलाइन स्टोर के संदर्भ में कुछ प्रीमियम रणनीतियों की अवधारणा कर रहे हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हमारे शानदार कलेक्टर के आइटम आर्ट लवर्स, स्पोर्ट्स लवर्स, इंटीरियर डेकोरेटर और हर प्रीमियम और उत्तम दर्जे के भारतीय घर तक पहुंचें”। विक्रमजीत ने कहा,

2012 में, विक्रमजीत ने Google डिजिटल मार्केटिंग उत्पादों, Google विज्ञापनों और Google खरीदारी अभियानों का उपयोग शुरू किया। उसी समय तक एक विशेष वेबसाइट Chess Bazaar.com लॉन्च की गई और आखिरकार विक्रमजीत नियंत्रण की शक्ति महसूस कर सके। नए व्यावसायिक विचारों की खोज करने और विभिन्न चीजों की कोशिश करने के इन सभी वर्षों के बाद, आखिरकार एक विशेष शतरंज बाज़ार वेबसाइट का मतलब था, नए अनन्य डिज़ाइन और शानदार कलेक्टर के आइटम सीधे एक बटन के क्लिक पर उत्तम दर्जे के आइटम के पारखी तक पहुंच सकते हैं।

आज Chess Bazaar पुराने और प्राचीन डिजाइनों को पुनर्जीवित करने में अग्रणी है और दुर्लभ / नाजुक / महंगे और शाही डिजाइनों से संबंधित है। कलेक्टर की पसंद और शानदार टुकड़ों का पता लगाने के लिए भारी मात्रा में अनुसंधान और विश्लेषण किया जा रहा है। Chess Bazaar हर घर के लिए सबसे शानदार और सबसे शानदार शतरंज सेट, शतरंज बोर्ड और शतरंज का सामान प्रदान करना चाहता है।

Have something to say? Post your comment
और चंडीगढ़ न्यूज़
ताजा न्यूज़
‘सॉरी आई एम लेट’ मेरी अबतक की सबसे बड़ी फिल्म है- निकिता सोनी नेहा कक्कड़ ने कोरकेंद्र ग्राउंड्स में अपना लाइव परफॉरमेंस देकर फैंस का दिल जीत लिया अपने नए म्यूजिक वीडियो के लिए पंजाबी लैग्वेज पर काफी मेहनत की है सारा खान ने फिल्म 'ज़हीन' में आर्या बब्बर के साथ पैरेलल लीड रोल करते नजर आएंगे निखिल चौधरी मिलिए मेक-अप आर्टिस्ट आनल सावलिया से मैं सोचता था कि फिल्म और टेलीविजन इंडस्ट्री में एंट्री करना एक बड़ा कदम है- कुलदीप शर्मा चंडीगढ़ के स्पाइनल रिहैब सेंटर के फ्लोइंग कर्मा बैंड ने पेश किया संगीत पंकज उधास, ज़ायद खान, अज़ाज़ खान डॉ बत्रा के पॉजिटिव हेल्थ अवार्ड्स के १३ वे एडिशन का हिस्सा बनें सफलता की नई मिसाल लिख, दूसरे सीजन को तैयार है मिस्टर एंड मिस सेवन स्टेट्स पंचकूला की बेबी मॉडल सियारा बनेगी फैशन वीक की शो स्टॉपर जेफ सीड ने भारत का फर्स्ट इंटरनेशनल मॉडलिंग शो का ग्रैंड लॉन्च मलाड में किया महाराष्ट्र के माननीय राज्यपाल श्री भगत सिंह कोश्यारी ने प्रथम पूर्वोत्तर अनसंग हीरोज रेड कार्पेट सामाजिक पुरस्कार 2019 का किया उद्घाटन
Copyright © 2016 AbhitakNews.com, A Venture of Lakshya Enterprises. All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech