Friday, 22 March, 2019
ब्रेकिंग न्यूज़ :
पंजाब न्यूज़

मोहाली आईटी हब के तौर पर होगा विकसित, स्पेशल टास्क फोर्स तैयार करेगी रोड मैप - सिंगला

May 10, 2018 10:38 AM

चंडीगढ़ - लोक निर्माण व इंफारमेशन टेक्नालिजी मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा की पंजाब सरकार ने प्रदेश के लिए नई आई.टी नीति को मंजूरी दे दी है। सिंगला ने कहा कि औद्योगिक व व्यापार विकास नीति- 2017  को चिन्हित करने के बाद इस क्षेत्र की विशेषताओं की ओर ध्यान देने की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है और शीघ्र ही एक नई आई.टी नीति का निर्माण किया जाएगा ताकि आई.टी क्षेत्र की आवश्यकताओं की ओर ध्यान एकाग्र किया जा सके। श्री सिंगला ने यह खुलासा आज मोहाली के साफ्टवेयर टेक्नालाजी पार्क आफ इंडिया (एस.टी.पी.आई)में आई.टी- आई.टी.ई.एस एवं इलेक्ट्रानिक उद्योगों से संबंधित गणमान्य उद्योगपतियों के साथ बातचीत के दौरान किया। उन्होंने कहा कि इस नीति का मकसद आई.टी क्षेत्र का पंजाब में एक अति सुदृढ़ ढांचा निर्मित करना है।

श्री सिंगला ने आगे जानकारी दी की मोहाली को देश भर के द्वितीय चरण के सूचना तकनीक(आई.टी) क्षेत्रों में एक अग्रणीय स्थान दिलाने हेतु विस्तृत योजना बनाने के लिए एक विशेष आई.टी टास्क फोर्स बनाई जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि इस विशेष टास्क फोर्स का प्रमुख राष्ट्रीय स्तर पर आई.टी क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान देने वाले किसी व्यक्ति को बनाया जाएगा। इस टास्क फोर्स का कार्य मोहाली में आई.टी से संबंधित बड़ी कंपनियों को अपना ढांचा निर्मित एवं विकसित करने हेतु रणनीति बनाना होगा।

श्री सिंगला ने आगे कहा कि मोहाली में आई.टी क्षेत्र के लिए उपयुक्त प्रणाली मौजूद होने के बावजूद भी इस शहर की ओर आई.टी क्षेत्र की अग्रणीय संस्थाएं आकर्षित नहीं हो पाई जो यह दर्शाता है कि उद्योग जगत एवं आई.टी विभाग के मध्य संपूर्ण सांमजस्य नहीं है। अत: इस कमी की ओर शीघ्र अति शीघ्र ध्यान केंद्रित किया जाएगा और मोहाली को आई.टी क्षेत्र में एक अभूतपूर्व स्थान बनाने के लिए अथक प्रयास किए जाएंगे। श्री सिंगला ने यह भी बताया की यह टास्क फोर्स जो सुझाव देगी उनको एक निर्धारित समय के भीतर आई.टी विभाग द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा। उन्होंने यह भी विशेष रुप से बताया की आई.टी विभाग में एक चीफ इनोवेशन अधिकारी की नियुक्ति आवश्यकता अनुसार की जाएगी जो कि उद्योग जगत से संबंधित होगा।

आई.टी मंत्री ने यह भी बताया की आई.टी उद्योग को बढ़ावा देने हेतु सरकार ने आई.टी उद्योग को बाकी उद्योगों की तरह प्रति इकाई 5 रुपये प्रति यूनिय के दाम पर बिजली उपलब्ध कराने की योजना को स्वीकृत कर लिया है। इस संबंध में आने वाली संभावी बाधाओं को दूर किया जा रहा है और शीघ्र ही सस्ती दरों पर आई.टी उद्योग को बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी।

श्री सिंगला ने और अधिक जानकारी देते हुए बताया की मोहाली में आई.टी क्षेत्र की बड़ी कंपनियों को अपना ढांचा विकसित करने के लिए सहायता प्रदान करने के साथ ही विभाग के द्वारा स्टार्ट-अप योजनाओं को बढ़ावा देने हेतु 20 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है। उन्होंने विश्वास दिलाया की विभाग की ओर से इस क्षेत्र में काम करने वाली संभावी इकाईयों के मध्य तालमेल सुगम करने एवं उनके विकास हेतु उनकी आवश्यकताओं को समझते हुए हर प्रकार की सहायता दी जाएगी।

Have something to say? Post your comment
और पंजाब न्यूज़
ताजा न्यूज़
फिल्म्स और डिजिटल स्पेस के चलते कलाकारों के लिए यह अच्छा समय हैं - उपेन पटेल ब्रांड इम्पैक्ट के इंटरनेशनल क्वालिटी अवार्ड्स में करीना कपूर खान ने लगाया ग्लैमर का तड़का अनमोल अरोड़ा ने कहा बच्चों के माध्यम से सन्देश पहुँचाना आसान, 'टोटल धमाल' की सफलता के बाद रोमांचक और दिलचस्प फ़िल्म ऑफ़र मिल रही हैं - निहारिका रायज़ादा "बी फॉर बैलून" को 22 फिल्म सिलेक्शन और 18 अवार्ड्स मिले - अनमोल अरोड़ा टोटल धमाल में निहारिका रायजादा को अभिनय सराहनीय रहा हमें आतंकवादीयो से लड़ने की जरूरत है, एक दूसरे से नहीं – उपेन पटेल टेलीविज़न कंटेंट की क्वालिटी से मुझे परेशानी हैं - इस शी राजू? निर्देशक राहुल कुमार शुक्ला 5 गाड़ियां जो देती हैं नई महिंद्रा एक्सयूवी 300 को टक्कर उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए नासिक में ‘द रेन होटल्स’ के फ़ूड फेस्ट में मंत्रमुग्ध हुई निहारिका रायजादा दलेर मेहंदी और सपना चौधरी ने हरियाणवी पार्टी नंबर शूट किया
Copyright © 2016 AbhitakNews.com, A Venture of Lakshya Enterprises. All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech