Monday, 13 July, 2020
ब्रेकिंग न्यूज़ :
चीन-भारत संबंधों को तर्कसंगत बनाए रखना चाहिए, भावनाओं को नियंत्रित रखना भी बहुत महत्वपूर्ण हैडॉ. दीपक ज्योति ने पंजाब राज्य बाल अधिकार सुरक्षा आयोग के मैंबर के तौर पर पद संभालासुशांत मर के भी अमर हो गया - कुमार सानूमुख्यमंत्री ने पालमपुर तथा कांगड़ा के भाजपा महिला मोर्चा की वर्चुअल रैलियों को संबोधित कियापंजाब सरकार द्वारा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए अध्यापकों को ऑनलाइन अप्लाई करने के निर्देशशहीद गुरबिन्दर सिंह को समर्पित गाँव तोलावाल से जखेपल तक बनाई जायेगी नई सडक़ - विजय सिंगलापंजाब की मुख्य सचिव द्वारा डिप्टी कमिश्नरों को राज्य में कोविड की मृत्युदर में कमी लाने की हिदायतमुख्यमंत्री द्वारा यूनिवर्सिटियों, कॉलेजों की अंतिम परीक्षाएं 15 जुलाई तक स्थगितएमएसएमई के लिए ट्रेड फेयर व एक्जीबीशन ई-मार्किट प्लेटफार्म की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है - दुष्यंतमीडिया में कैसे रखें महिलाओं की समस्याएं जानेंगी हरियाणा की बेटियां
पंजाब न्यूज़

मोहाली आईटी हब के तौर पर होगा विकसित, स्पेशल टास्क फोर्स तैयार करेगी रोड मैप - सिंगला

May 10, 2018 10:38 AM

चंडीगढ़ - लोक निर्माण व इंफारमेशन टेक्नालिजी मंत्री विजय इंदर सिंगला ने कहा की पंजाब सरकार ने प्रदेश के लिए नई आई.टी नीति को मंजूरी दे दी है। सिंगला ने कहा कि औद्योगिक व व्यापार विकास नीति- 2017  को चिन्हित करने के बाद इस क्षेत्र की विशेषताओं की ओर ध्यान देने की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है और शीघ्र ही एक नई आई.टी नीति का निर्माण किया जाएगा ताकि आई.टी क्षेत्र की आवश्यकताओं की ओर ध्यान एकाग्र किया जा सके। श्री सिंगला ने यह खुलासा आज मोहाली के साफ्टवेयर टेक्नालाजी पार्क आफ इंडिया (एस.टी.पी.आई)में आई.टी- आई.टी.ई.एस एवं इलेक्ट्रानिक उद्योगों से संबंधित गणमान्य उद्योगपतियों के साथ बातचीत के दौरान किया। उन्होंने कहा कि इस नीति का मकसद आई.टी क्षेत्र का पंजाब में एक अति सुदृढ़ ढांचा निर्मित करना है।

श्री सिंगला ने आगे जानकारी दी की मोहाली को देश भर के द्वितीय चरण के सूचना तकनीक(आई.टी) क्षेत्रों में एक अग्रणीय स्थान दिलाने हेतु विस्तृत योजना बनाने के लिए एक विशेष आई.टी टास्क फोर्स बनाई जाएगी। उन्होंने आगे कहा कि इस विशेष टास्क फोर्स का प्रमुख राष्ट्रीय स्तर पर आई.टी क्षेत्र में अभूतपूर्व योगदान देने वाले किसी व्यक्ति को बनाया जाएगा। इस टास्क फोर्स का कार्य मोहाली में आई.टी से संबंधित बड़ी कंपनियों को अपना ढांचा निर्मित एवं विकसित करने हेतु रणनीति बनाना होगा।

श्री सिंगला ने आगे कहा कि मोहाली में आई.टी क्षेत्र के लिए उपयुक्त प्रणाली मौजूद होने के बावजूद भी इस शहर की ओर आई.टी क्षेत्र की अग्रणीय संस्थाएं आकर्षित नहीं हो पाई जो यह दर्शाता है कि उद्योग जगत एवं आई.टी विभाग के मध्य संपूर्ण सांमजस्य नहीं है। अत: इस कमी की ओर शीघ्र अति शीघ्र ध्यान केंद्रित किया जाएगा और मोहाली को आई.टी क्षेत्र में एक अभूतपूर्व स्थान बनाने के लिए अथक प्रयास किए जाएंगे। श्री सिंगला ने यह भी बताया की यह टास्क फोर्स जो सुझाव देगी उनको एक निर्धारित समय के भीतर आई.टी विभाग द्वारा कार्यान्वित किया जाएगा। उन्होंने यह भी विशेष रुप से बताया की आई.टी विभाग में एक चीफ इनोवेशन अधिकारी की नियुक्ति आवश्यकता अनुसार की जाएगी जो कि उद्योग जगत से संबंधित होगा।

आई.टी मंत्री ने यह भी बताया की आई.टी उद्योग को बढ़ावा देने हेतु सरकार ने आई.टी उद्योग को बाकी उद्योगों की तरह प्रति इकाई 5 रुपये प्रति यूनिय के दाम पर बिजली उपलब्ध कराने की योजना को स्वीकृत कर लिया है। इस संबंध में आने वाली संभावी बाधाओं को दूर किया जा रहा है और शीघ्र ही सस्ती दरों पर आई.टी उद्योग को बिजली उपलब्ध करवाई जाएगी।

श्री सिंगला ने और अधिक जानकारी देते हुए बताया की मोहाली में आई.टी क्षेत्र की बड़ी कंपनियों को अपना ढांचा विकसित करने के लिए सहायता प्रदान करने के साथ ही विभाग के द्वारा स्टार्ट-अप योजनाओं को बढ़ावा देने हेतु 20 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है। उन्होंने विश्वास दिलाया की विभाग की ओर से इस क्षेत्र में काम करने वाली संभावी इकाईयों के मध्य तालमेल सुगम करने एवं उनके विकास हेतु उनकी आवश्यकताओं को समझते हुए हर प्रकार की सहायता दी जाएगी।

Have something to say? Post your comment
और पंजाब न्यूज़
ताजा न्यूज़
अपने नए सॉन्ग जीत जाएंगे हम के साथ धमाल मचा रहे हैं रैपर क्रेजी किंग अपने नए सॉन्ग जीत जाएंगे हम के साथ धमाल मचा रहे हैं रैपर क्रेजी किंग चीन-भारत संबंधों को तर्कसंगत बनाए रखना चाहिए, भावनाओं को नियंत्रित रखना भी बहुत महत्वपूर्ण है क्या पंडित राठौड़ की स्ट्रीट स्मार्ट: ऑटोटेक में एक्टर सुनील शेट्टी हिस्सेदारी ले रहे हैं? एक मल्टी-टास्किंग फैशन टेक्नोलॉजिस्ट है आइशा थराड्रा उर्वशी रौतेला ने एनआर ग्रुप का मास्क और सेनिटाइजर लॉन्च किया बॉलीवुड गायक थॉमसन एंड्रयूज का नया म्यूजिक ट्रेवल शो रिलीज़ माइरा मल्टीमीडिया एंटरप्राइज ने अनसंग कोविड -19 हीरोज को सम्मान देकर जीता सभी का दिल ‘कठिनाइयाँ जिंदगी में छुपी हुई दुआएं होती हैं ‘, एक्टर और एक्टिंग कोच अशोक कुमार बेनीवाल , SPATTP के पायनियर विकास खन्ना और इंडिया गेट ने किया 17 मिलियन मील्स को सेलिब्रेट #FeedIndia के साथ 'शिवाजी महाराज अमेरिका परिवार' (SMAP) ने विश्व स्तर पर छत्रपति शिवाजी महाराज की 346वीं राज्याभिषेक एनिवर्सरी मनाई डॉ. दीपक ज्योति ने पंजाब राज्य बाल अधिकार सुरक्षा आयोग के मैंबर के तौर पर पद संभाला
Copyright © 2016 AbhitakNews.com, A Venture of Lakshya Enterprises. All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech