Saturday, 25 May, 2019
ब्रेकिंग न्यूज़ :
अभिनेत्री सोनम बाजवा ने रिलायंस रिटेल स्टोर का उद्घाटन कियाजॉयलैंड मोंटेसरी मेें मातृत्व का उत्सव मनाया गयागेल इंडिया पर्यावरण रक्षा पर वेब सीरीज़ शुरू करेगीयूएस किड्स गोल्फ यूरोप ईवेंट्स के लिए भारत के 32 खिलाडिय़ों का चयनइंडिया मेडिकल शो परेड ग्राउंड में शुरूफिर से सक्रिय राजनीति में लौटे पूर्व विधायक वाल्मीकिएम्पज़िला लेकर आया है एशिया का पहला डिजिटल जॉब फेयर-2019इंडिया मेडिकल शो चंडीगढ़ के परेड ग्राउंड में 26 अप्रैल सेफार्माटेक एक्सपो और लैबटेक एक्सपो 2019 के 9 वें संस्करण का उद्घाटनदिल्ली में सम्पन्न हुई बालों की समस्याओं के संदर्भ में राष्ट्र स्तरीय कॉफ्रेस
पंजाब न्यूज़

पंजाब सरकार डेयरी उद्योग के लिए नौजवानों को 25 से 33 प्रतिशत देगी सब्सिडी- बलबीर सिद्धू

May 10, 2018 10:33 AM

चंडीगढ़ - पंजाब सरकार फ़सलीय विविधता अधीन नौजवानों को स्व-रोजग़ार के तौर पर डेयरी फार्मिंग का व्यापार स्थापित करने के लिए गाँव स्तर पर दूध उत्पाद बनाने, दुधारू पशुओं की खरीद, दूध दुहने की मशीनों और बछड़ों के पालन के लिए 25 से 33 प्रतिशत सब्सिडी मुहैया करवाएगी।

इस संबंधी और जानकारी देते हुए पशु पालन, डेयरी विकास एवं मछली पालन मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि राज्य में डेयरी फार्मिंग को लाभप्रद धंधा बनाने के लिए व्यापक स्तर पर नीति बनाई जा रही है जिस अधीन राज्य के हर जिले में से 500 बेरोजगार नौजवानों को डेयरी फार्मिंग द्वारा स्व -रोजग़ार दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से डेयरी फार्मिंग के साथ जुड़े किसानों और नौजवानों के लिए दूध की लागत अनुसार कीमत और दूध के उपभोग के लिए दूसरे राज्यों में मार्किटिंग स्थापित करने के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे हैं।

स. सिद्धू ने आगे कहा कि नौजवानों को डेयरी के लाभप्रद धंधो के साथ जोडऩे के लिए विभाग द्वारा डेयरी प्रशिक्षण और विस्तार केन्द्रों पर डेयरी फार्मिंग की नवीनतम तकनीकों संबंधी जानकारी देने के लिए राज्य के हर जिले में नौजवानों के लिए डेयरी उद्यम प्रशिक्षण 21 मई, 2018 से शुरू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दुधारू पशुओं की खरीद, दूध दुहने की मशीनों, बछड़ों के पालन के लिए और गाँव स्तर पर दूध उत्पाद बनाने के लिए मशीनरी और 25 से 33 प्रतिशत तक की सब्सिडी सरकार की तरफ से दी जायेगी जिससे डेयरी फार्मिंग के साथ जुडऩे वाले नौजवानों पर पडऩे वाले आर्थिक बोझ को घटाया जा सके।

इस मौके पर डेयरी विकास विभाग के डायरैकटर. स. इन्द्रजीत सिंह द्वारा बताया गया कि डेयरी फार्मिंग के सम्बन्ध में आधुनिक और तकनीकी प्रशिक्षण देने के लिए एक महीने का डेयरी उद्यम प्रशिक्षण का पाठ्यक्रम, डेयरी प्रशिक्षण और विस्तार केंद्र बिजा (लुधियाना), चतामली (रोपड़), गिल (मोगा), अबुल्ल खुराना (श्री मुक्तसर साहिब), सरदूलगड़ (मानसा) फगवाड़ा (कपूरथला) और वेरका (अमृतसर) में करवाया जायेगा। जिस संबंधी शिक्षार्थियों के चयन के लिए तारीख़ 14 मई 2018 को सुबह 10.00 बजे उक्त प्रशिक्षण केन्द्रों पर काउंसलिंग की जायेगी और कम से कम 10वीं पास नौजवान लडक़े लड़कियाँ जिनकी उम्र 18 से 45 वर्ष की हो और जिनका अपना कम से कम 5 दुधारू पशुओं का डेयरी फार्म हो, यह प्रशिक्षण हासिल कर सकते हैं। प्रशिक्षण के लिए प्रौस्पैक्टस जिसकी कीमत 100 /- रुपए है, सम्बन्धित जिले के डिप्टी डायरैक्टर डेयरी /डेयरी विकास अफ़सर और सभी प्रशिक्षण केन्द्रों पर उपलब्ध हैं। प्रशिक्षण संबंधी और अधिक जानकारी डेयरी विकास बोर्ड के मुख्य कार्यालय के टैलिफ़ोन नं 0172 -5027285 और 2217020 पर हासिल की जा सकती है।

Have something to say? Post your comment
और पंजाब न्यूज़
ताजा न्यूज़
अभिनेत्री सोनम बाजवा ने रिलायंस रिटेल स्टोर का उद्घाटन किया राकेश बापट और निशा आलिया रोमांटिक थ्रिलर फिल्म फॉरएवर मई में होगी अमाज़ोन पर रिलीज़ एंटीटेर्ररीसम दिवसपर, निहारिकारायज़ादा हुई "सूर्यवंशी" के एंटीटेररिस्टस्क्वाड मेंशामिल जॉयलैंड मोंटेसरी मेें मातृत्व का उत्सव मनाया गया गेल इंडिया पर्यावरण रक्षा पर वेब सीरीज़ शुरू करेगी रोहित शेट्टी के साथ काम करेंगी निहारिका रायज़ादा? यूएस किड्स गोल्फ यूरोप ईवेंट्स के लिए भारत के 32 खिलाडिय़ों का चयन साउथ अभिनेत्री अर्चना गुप्ता ने 'पॉइज़न' से की अपने वेब सीरीज़ की शुरुआत इंडिया मेडिकल शो परेड ग्राउंड में शुरू फिर से सक्रिय राजनीति में लौटे पूर्व विधायक वाल्मीकि एम्पज़िला लेकर आया है एशिया का पहला डिजिटल जॉब फेयर-2019 इंडिया मेडिकल शो चंडीगढ़ के परेड ग्राउंड में 26 अप्रैल से
Copyright © 2016 AbhitakNews.com, A Venture of Lakshya Enterprises. All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech