Monday, 13 July, 2020
ब्रेकिंग न्यूज़ :
चीन-भारत संबंधों को तर्कसंगत बनाए रखना चाहिए, भावनाओं को नियंत्रित रखना भी बहुत महत्वपूर्ण हैडॉ. दीपक ज्योति ने पंजाब राज्य बाल अधिकार सुरक्षा आयोग के मैंबर के तौर पर पद संभालासुशांत मर के भी अमर हो गया - कुमार सानूमुख्यमंत्री ने पालमपुर तथा कांगड़ा के भाजपा महिला मोर्चा की वर्चुअल रैलियों को संबोधित कियापंजाब सरकार द्वारा राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए अध्यापकों को ऑनलाइन अप्लाई करने के निर्देशशहीद गुरबिन्दर सिंह को समर्पित गाँव तोलावाल से जखेपल तक बनाई जायेगी नई सडक़ - विजय सिंगलापंजाब की मुख्य सचिव द्वारा डिप्टी कमिश्नरों को राज्य में कोविड की मृत्युदर में कमी लाने की हिदायतमुख्यमंत्री द्वारा यूनिवर्सिटियों, कॉलेजों की अंतिम परीक्षाएं 15 जुलाई तक स्थगितएमएसएमई के लिए ट्रेड फेयर व एक्जीबीशन ई-मार्किट प्लेटफार्म की सुविधा उपलब्ध करवाई जा रही है - दुष्यंतमीडिया में कैसे रखें महिलाओं की समस्याएं जानेंगी हरियाणा की बेटियां
पंजाब न्यूज़

पंजाब सरकार डेयरी उद्योग के लिए नौजवानों को 25 से 33 प्रतिशत देगी सब्सिडी- बलबीर सिद्धू

May 10, 2018 10:33 AM

चंडीगढ़ - पंजाब सरकार फ़सलीय विविधता अधीन नौजवानों को स्व-रोजग़ार के तौर पर डेयरी फार्मिंग का व्यापार स्थापित करने के लिए गाँव स्तर पर दूध उत्पाद बनाने, दुधारू पशुओं की खरीद, दूध दुहने की मशीनों और बछड़ों के पालन के लिए 25 से 33 प्रतिशत सब्सिडी मुहैया करवाएगी।

इस संबंधी और जानकारी देते हुए पशु पालन, डेयरी विकास एवं मछली पालन मंत्री स. बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि राज्य में डेयरी फार्मिंग को लाभप्रद धंधा बनाने के लिए व्यापक स्तर पर नीति बनाई जा रही है जिस अधीन राज्य के हर जिले में से 500 बेरोजगार नौजवानों को डेयरी फार्मिंग द्वारा स्व -रोजग़ार दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार की तरफ से डेयरी फार्मिंग के साथ जुड़े किसानों और नौजवानों के लिए दूध की लागत अनुसार कीमत और दूध के उपभोग के लिए दूसरे राज्यों में मार्किटिंग स्थापित करने के लिए विशेष प्रयास किये जा रहे हैं।

स. सिद्धू ने आगे कहा कि नौजवानों को डेयरी के लाभप्रद धंधो के साथ जोडऩे के लिए विभाग द्वारा डेयरी प्रशिक्षण और विस्तार केन्द्रों पर डेयरी फार्मिंग की नवीनतम तकनीकों संबंधी जानकारी देने के लिए राज्य के हर जिले में नौजवानों के लिए डेयरी उद्यम प्रशिक्षण 21 मई, 2018 से शुरू किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि दुधारू पशुओं की खरीद, दूध दुहने की मशीनों, बछड़ों के पालन के लिए और गाँव स्तर पर दूध उत्पाद बनाने के लिए मशीनरी और 25 से 33 प्रतिशत तक की सब्सिडी सरकार की तरफ से दी जायेगी जिससे डेयरी फार्मिंग के साथ जुडऩे वाले नौजवानों पर पडऩे वाले आर्थिक बोझ को घटाया जा सके।

इस मौके पर डेयरी विकास विभाग के डायरैकटर. स. इन्द्रजीत सिंह द्वारा बताया गया कि डेयरी फार्मिंग के सम्बन्ध में आधुनिक और तकनीकी प्रशिक्षण देने के लिए एक महीने का डेयरी उद्यम प्रशिक्षण का पाठ्यक्रम, डेयरी प्रशिक्षण और विस्तार केंद्र बिजा (लुधियाना), चतामली (रोपड़), गिल (मोगा), अबुल्ल खुराना (श्री मुक्तसर साहिब), सरदूलगड़ (मानसा) फगवाड़ा (कपूरथला) और वेरका (अमृतसर) में करवाया जायेगा। जिस संबंधी शिक्षार्थियों के चयन के लिए तारीख़ 14 मई 2018 को सुबह 10.00 बजे उक्त प्रशिक्षण केन्द्रों पर काउंसलिंग की जायेगी और कम से कम 10वीं पास नौजवान लडक़े लड़कियाँ जिनकी उम्र 18 से 45 वर्ष की हो और जिनका अपना कम से कम 5 दुधारू पशुओं का डेयरी फार्म हो, यह प्रशिक्षण हासिल कर सकते हैं। प्रशिक्षण के लिए प्रौस्पैक्टस जिसकी कीमत 100 /- रुपए है, सम्बन्धित जिले के डिप्टी डायरैक्टर डेयरी /डेयरी विकास अफ़सर और सभी प्रशिक्षण केन्द्रों पर उपलब्ध हैं। प्रशिक्षण संबंधी और अधिक जानकारी डेयरी विकास बोर्ड के मुख्य कार्यालय के टैलिफ़ोन नं 0172 -5027285 और 2217020 पर हासिल की जा सकती है।

Have something to say? Post your comment
और पंजाब न्यूज़
ताजा न्यूज़
अपने नए सॉन्ग जीत जाएंगे हम के साथ धमाल मचा रहे हैं रैपर क्रेजी किंग अपने नए सॉन्ग जीत जाएंगे हम के साथ धमाल मचा रहे हैं रैपर क्रेजी किंग चीन-भारत संबंधों को तर्कसंगत बनाए रखना चाहिए, भावनाओं को नियंत्रित रखना भी बहुत महत्वपूर्ण है क्या पंडित राठौड़ की स्ट्रीट स्मार्ट: ऑटोटेक में एक्टर सुनील शेट्टी हिस्सेदारी ले रहे हैं? एक मल्टी-टास्किंग फैशन टेक्नोलॉजिस्ट है आइशा थराड्रा उर्वशी रौतेला ने एनआर ग्रुप का मास्क और सेनिटाइजर लॉन्च किया बॉलीवुड गायक थॉमसन एंड्रयूज का नया म्यूजिक ट्रेवल शो रिलीज़ माइरा मल्टीमीडिया एंटरप्राइज ने अनसंग कोविड -19 हीरोज को सम्मान देकर जीता सभी का दिल ‘कठिनाइयाँ जिंदगी में छुपी हुई दुआएं होती हैं ‘, एक्टर और एक्टिंग कोच अशोक कुमार बेनीवाल , SPATTP के पायनियर विकास खन्ना और इंडिया गेट ने किया 17 मिलियन मील्स को सेलिब्रेट #FeedIndia के साथ 'शिवाजी महाराज अमेरिका परिवार' (SMAP) ने विश्व स्तर पर छत्रपति शिवाजी महाराज की 346वीं राज्याभिषेक एनिवर्सरी मनाई डॉ. दीपक ज्योति ने पंजाब राज्य बाल अधिकार सुरक्षा आयोग के मैंबर के तौर पर पद संभाला
Copyright © 2016 AbhitakNews.com, A Venture of Lakshya Enterprises. All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech