Wednesday, 26 September, 2018
ब्रेकिंग न्यूज़ :
बचपन को लीलता होमवर्क का बोझ - ललित गर्गमलमास के कारण विवाह व मांगलिक कार्य रहेंगे 16 मई से 13 जून तक बंद मोहाली आईटी हब के तौर पर होगा विकसित, स्पेशल टास्क फोर्स तैयार करेगी रोड मैप - सिंगलापंजाब सरकार विपक्षी दलों की आलोचना का जवाब चुनावी वायदे पूरे करके दे रही - आशुरिकवरी करने में लापरवाही करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जायेगी-सुखजिन्दर सिंह रंधावापंजाब सरकार डेयरी उद्योग के लिए नौजवानों को 25 से 33 प्रतिशत देगी सब्सिडी- बलबीर सिद्धूआवास के अनुरूप शेष राशि जमा करें हज यात्रीगलत ढंग से पंचायती जमीन की गिरदावरी करवाने पर प्राईवेट बिल्डर के खिलाफ मामला दर्जमुख्यमंत्री ने पीजीआई जाकर कसौली गोलीकांड में घायल गुलाब सिंह का हाल पूछाहरियाणा सरकार का उद्देश्य प्रदेश की संस्कृति और कला को विश्वपटल पर पहचान देना है – कविता जैन
हरियाणा न्यूज़

ई-ऑफिस प्रोजेक्ट के तहत हरियाणा को 15 अगस्त, 2019 तक पूरी तरह पेपरलैस बनाने का लक्ष्य

May 07, 2018 11:05 AM

चंडीगढ़ - ई-ऑफिस प्रोजेक्ट के तहत हरियाणा को 15 अगस्त, 2019 तक पूरी तरह पेपरलैस बनाने का लक्ष्य रखा गया है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा इस योजना को पूरी तरह सफल बनाने के लिए अधिकारियों को सभी व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिये।

मुख्यमंत्री सुशासन-सहयोगियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव, डॉ० राकेश गुप्ता के अलावा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

बैठक में मुख्यमंत्री को बताया गया कि प्रदेश के सभी जिला पुस्तकालयों में आधुनिक सुविधाएं वाई-फाई, इंटरनैट आदि की व्यवस्था की जाएगी। 3 पुस्तकालयों में यह सभी सुविधाएं दी जा चुकी है, इससे पुस्तकालयों में छात्रों की संख्या में भी वृद्धि हुई है।

ग्राम पंचायतों के विकास कार्यों में सुशासन लाने के लिए ई पंचयात मॉडल को पूरी तरह से लागू कर दिया गया है। इस संबंध में मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ऐसी पंचायतों को प्रोत्साहित करें जो ईमानदारी से अच्छा काम कर रही हैं, जिससे  एक सौहार्दपूर्ण माहौल बनेगा और अन्य पंचायतें भी अच्छे काम करने के लिए प्रेरित होंगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पंचायतों का डाटा 1 अप्रैल, 2018 से ऑनलानइन किया जाए । सरपंचों एवं ग्राम सचिवों की समस्याओं को देखते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को वित्तीय लेन - देन प्रविष्टि बैंक द्वारा करने की संभावनाएं तलाशने के निर्देश दिए हैं, जिससे वित्तीय लेन - देन का सारा रिकॉर्ड ऑनलाइन रहेगा और पंचायतों को दैनिक लेन - देन की एंट्री करने में समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा।

सोशल ऑडिट योजना की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इसे दो जिलों फरीदाबाद और कैथल में पायलट प्रोजेक्ट के आधार पर चलाया  जाए, जिससे भविष्य में इससे संबंधित चुनौतियों और असरदार परिणामों का पता लग सकेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि स्कूली बच्चों को भी सोशल ऑडिट का हिस्सा बनाया जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि एग्रो मॉल्स को प्रयोगात्मक आधार पर उपयोग में लाया  जाए और किसानों को इन मॉल्स में अपने उत्पाद बेचने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने कहा कि इससे किसानों और लोगों को उत्पाद खरीदने के लिए एक बेहतर जगह मिलेगी। वहीं उपभोक्ताओं से सीधा संबंध होने के कारण किसानों की आय में भी बढोत्तरी होगी।

बैठक में बताया गया कि अंत्योदय सेवा केंद्रों में अब तक 1021 लोग विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त कर चुके हैं। लोगों को अंत्योदय सेवा केंद्रों के प्रति जागरूक किया जा रहा है ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सकें। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को जिलों में जन सेवा केन्द्रों का पता लगाने के निर्देश दिए और इन केंद्रों को अंत्योदय सेवा केंद्रों से जोड़ा जाए ताकि लोगों को सभी योजनाओं का लाभ केवल एक ही छत के नीचे मिले।

बैठक में बताया गया कि स्कूल जाने वाली लड़कियों को सैनेटरी पैड मुफ्त उपलब्ध करवाने की मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार आगामी 15 अगस्त, 2018 को छात्राओं को सैनेटरी पैड वितरित किये जाएंगे।

हरपथ की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि शिकायतों का निपटान ठीक से किया जाए ताकि शिकायतकर्ता एक ही शिकायत को बार-बार दर्ज न कराए। इसके साथ ही अमान्य शिकायतों का भी पता लगाया जाए और उन पर एक्श न लिया जाए।

सक्षम अध्यापक की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को 9 जुलाई से 20 जुलाई तक सक्षम उत्सव सप्ताह चलाने के निर्देश दिए।

Have something to say? Post your comment
और हरियाणा न्यूज़
ताजा न्यूज़
नेचर और परिवार के बारे में हमें बराबर सोचना चाहिए – निहारिका रायजादा काशी ट्रेलर में सभी ने मेरे काम को काफी सराहा हैं – ऐश्वर्या देवन सेलिब्रिटी कपल दिव्यंका त्रिपाठी दहिया और विवेक दहिया ने रनवाल एलेगांटे में क्लब एस्टेला का उद्घाटन किया। बॉलीवुड सितारों ने जोश फाउंडेशन और एटॉस की हियरिंग इम्पैरेड ऐड पहल को सपोर्ट किया निहारिका रायजादा ने 'ला डी दा फैशन हाउस' किया लॉन्च । अच्छी टीम के चलते ही 'द फील्ड' की कठोर शूटिंग स्थितियों को मैं झेल पाई- मिया मेल्ज़र बॉलिस कैसीनो के ग्रैंड ईद सेलिब्रेशन पर पहुंची मलैका अरोरा ब्रायन क्लोप्प से 'जेनिफर लॉरेंस' का कॉम्पलिमेंट पा कर काफी अच्छा लगा – निहारिका रायजादा तारिक खान जैसे इमानदार फिल्मकार को सपोर्ट मिलना ही चाहिए – महेश भट्ट साहेब, बीवी और गैंगस्टर की हिट जोड़ी, जिमी शेरगिल और माही गिल, एक मिस्ट्री ड्रामा के साथ लौट रहे हैं मुंबई ट्रैफिक पुलिस भी इस एंटी पार्टी एंथम पर थिरक रही हैं. निहारिका रायजादा, इस स्वतंत्रता दिवस पर देशभक्ति के रंगों में रगने को तैयार हैं!
Copyright © 2016 AbhitakNews.com, A Venture of Lakshya Enterprises. All rights reserved.
Website Designed by Mozart Infotech